Skip to main content

Most Popular Post

Neem Karoli Baba Ki Mahasamadhi Ka Rahasya

Neem Karoli Baba Ki Mahasamadhi आप सभी ये जानने को उत्सुक होंगे की तब क्या हवा जब नीम करोली बाबा ने कहा की मैं क्या कर सकता हूँ जब भगवान ही मुझे बुला रहे हैं ? आज हम आपके इसी प्रश्न का उत्तर देने आए है। 10 सितंबर 1973 को नीम करोली बाबा ने महासमाधि क्यों ली अगले दिन सुबह, 10 सितंबर को, बाबा आगरा पहुंचे और लगभग 6 बजे जगमोहन शर्मा के घर गए। शर्मा जी ने उनका स्वागत किया और उन्हें पता चला कि बाबा का वापसी का टिकेट काठगोदाम के लिए भी उसी दिन रात की रेलगाड़ी से था। बाबा ने नाई बुलाया और दाढ़ी और बाल मुंडवा दिए। उन्होंने केवल चौलाई (रामदाना) खाया और कहा, "अब, अनाज और फलों से पोषण कम होता है। रामदाना बनाओ, में आज ये ही लूँगा।" फिर उन्होंने शर्मा से कहा, "आगे का समय खराब है। बड़े घरों में नहीं रहो। वहां लूटमार और हत्या अधिक होगी। छोटे घर में रहो।"  पूरे दिन बाबा ने इसी तरह की बातें की। उन्होंने शर्मा के पिता से कहा, "जब शरीर बूढ़ा हो जाता है, यह बेकार हो जाता है। इससे कोई लगाव नहीं होना चाहिए।"  बाबा काफी खुशहाल मूड में थे। उन्हें ऐसे देखकर शर्मा की सास न

Mandir Mein Thodi Der Baithana Chahiye

क्यों हमें मंदिर में दर्शन के बाद थोड़ी देर के लिए वहां बैठना चाहिए? 

बहुत सारे लोगों के मन में यह प्रश्न उठता है कि जब कभी भी हम सब मंदिर जाते हैं तो मंदिर में भगवान के दर्शन करने के उपरांत क्या कुछ समय के लिए मंदिर की भूमि पर विश्राम करना चाहिए अर्थात क्या कुछ समय के लिए हमें मंदिर में बैठना चाहिए ?

इस प्रश्न का उत्तर पाने के लिए अनेक लोगों ने प्रश्न किया पर कोई सही उत्तर न पा सका। आज हम पूर्ण तर्क विधि से आपको सही उत्तर देने का प्रयास करेंगे। 

सर्वप्रथम हमको यह जानना है कि मंदिर कौन सी जगह होती है ? मंदिर क्या है ? 

मंदिर वह स्थान है जहां ईश्वरी शक्ति का निवास होता है। यूं तो ईश्वरीय शक्ति संसार के हर कण में निवास करती है परंतु जिस प्रकार हवा होते हुए भी बिना पंखा चलाएं हमें हवा महसूस नहीं होती, ठीक उसी प्रकार भगवान तो सर्वत्र व्याप्त है पर उसे महसूस करने के लिए हमें भगवान के मंदिर में आश्रय लेना पड़ता है। 

भगवान का मंदिर वह स्थान है जहां पर प्रतिदिन लाखों-करोड़ों भक्त आते हैं, भगवान की पूजा अर्चना करते हैं और उनकी पूजा-अर्चना से उत्पन्न होने वाली सकारात्मक उर्जा उस मंदिर के पवित्र वातावरण में घूमती रहती है जो उस मंदिर में दर्शन करने वाले प्रत्येक भक्त, प्रत्येक साधक को बहुत उपयोगी सिद्ध होती है। 

मंदिर के प्रांगण की भूमि का अपना एक अलग महत्व होता है। जब कभी भी हम मन से व्यथित हो, चिंतित हो, तो उस वक्त हम अगर किसी भी मंदिर की ओर प्रस्थान करते हैं और मंदिर के अंदर प्रवेश करते हैं तो हमें एक सुगंध का अनुभव महसूस होता है।  मंदिर की पवित्र भूमि पर अपने कदमों को रखते ही हमारे मन के सब विकार शांत होने लगते है। हमारे मन मस्तिष्क को शांति मिलने लगती है। इसका कारण यह होता है कि उस मंदिर की सकारात्मक ऊर्जा सदैव उस मंदिर के पवित्र वातावरण और वहा की भूमि में विद्यमान रहती है।   

Mandir Mein Thodi Der Baithana Chahiye - Shri Kainchi Dham

जब भी हम अपने पवित्र मन से किसी भी धार्मिक स्थल में प्रवेश करते हैं तो उस मंदिर की सकारात्मक ऊर्जा जो उस मंदिर की  भूमि में विद्यमान रहती है, हमारे शरीर के संपर्क में आने से हमारे शरीर में व्याप्त होने लगती है और हमें आत्मिक और धार्मिक बल प्रदान करती है और हमारे लिए आध्यात्मिक मार्ग प्रशस्त करती है। 

ईश्वर के मंदिर की हर वस्तु बहुत ही पवित्र होती है। मंदिर में दर्शन करने के यु तो  कोई खास नियम नहीं होती क्योंकि भगवान तो सिर्फ और सिर्फ भाव के भूखे होते हैं लेकिन हमें अपने आध्यात्मिक उत्थान के लिए और मंदिर में भगवान के दर्शनों का अधिक से अधिक लाभ पाने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए:- 

(१) जब कभी भी हम मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश करें तो मंदिर की चौखट पर अवश्य माथा टेकना चाहिए क्योंकि मंदिर की चौखट में स्वयं भगवान का निवास होता है। 

(२) जब मंदिर के प्रांगण में प्रवेश करें तो वहां की माटी को अपने माथे से अवश्य लगाना चाहिए क्योंकि संसार के प्रत्येक मंदिर में प्रतिदिन लाखों करोड़ों भक्त दर्शनों के लिए आते हैं। क्या पता कौन सा भक्त भगवान को सबसे अधिक प्रिय हो क्योंकि भगवान ने अपने से बड़ा दर्जा भक्तों को दिया है इसलिए भगवान के भक्तों की चरण धूलि को अपने माथे से लगाने से बहुत बड़े बड़े संकट टल जाते हैं कट जाते हैं। 

(३) जब हम भगवान के दर्शन करें तो भगवान के दर्शन करते समय भगवान को आंख बंद करके नहीं बल्कि आंख खोलकर जी भर के देखना चाहिए क्योंकि भगवान के सामने आते ही हम उनके सामने नतमस्तक हो जाते हैं। हम सभी को ये सत्य जान लेना चाहिए की वास्तव में इस संसार में भगवान् से सुन्दर कुछ भी नहीं है अतः मंदिर में भगवान् के दर्शन करते वक़्त भगवान् के दिव्य स्वरुप का जीभर के दर्शन कर अपनी आत्मा को तृप्त करे। 

(४) भगवान को प्रणाम करके उनके सुंदर स्वरूप के दर्शन करके भगवान के मंदिर में लगे घंटे को अवश्य बजाना चाहिए क्योंकि घंटा बजाने से भगवान के दरबार में हाजिरी लगती है। भगवान के मंदिर का घंटा बजाने का अपना ही अलग है महत्व है। मंदिर के घंटे की ध्वनि जितनी दूर तक जाती है उतनी दूर तक बहुत सी बीमारियां नष्ट हो जाती हैं, मन पवित्र हो जाता है। लोगों के मन की शंकाएं दूर होने लगती है और एक सकारात्मक वातावरण उत्पन्न होने लगता है। 

जय श्री कैंची धाम 

जय श्री नीम करोली बाबा की 

Comments

Popular posts from this blog

Vishnu Sahasranamam Stotram With Hindi Lyrics

Vishnu Sahasranamam Stotram Mahima ॐ  नमो भगवते वासुदेवाय नमः  प्रिय भक्तों विष्णु सहस्त्रनाम भगवान श्री हरि विष्णु अर्थात भगवान नारायण के 1000 नामों की वह श्रृंखला है जिसे जपने मात्र से मानव के समस्त दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं और भगवान विष्णु की अगाध कृपा प्राप्त होती है।  विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करने में कोई ज्यादा नियम विधि नहीं है परंतु मन में श्रद्धा और विश्वास अटूट होना चाहिए। भगवान की पूजा करने का एक विधान है कि आपके पास पूजन की सामग्री हो या ना हो पर मन में अपने इष्ट के प्रति अगाध विश्वास और श्रद्धा अवश्य होनी चाहिए।  ठीक उसी प्रकार विष्णु सहस्रनाम का पाठ करते समय आपके हृदय में भगवान श्री विष्णु अर्थात नारायण के प्रति पूर्ण प्रेम श्रद्धा विश्वास और समर्पण भाव का होना अति आवश्यक है। जिस प्रकार की मनो स्थिति में होकर आप विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करेंगे उसी मनो स्तिथि में भगवान विष्णु आपकी पूजा को स्वीकार करके आपके ऊपर अपनी कृपा प्रदान करेंगे।    भगवान विष्णु के सहस्त्र नामों का पाठ करने की महिमा अगाध है। श्रीहरि भगवान विष्णु के 1000 नामों (Vishnu 1000 Names)के स्मरण मात्र से मनु

हनुमान वडवानल स्रोत महिमा - श्री कैंची धाम | Hanuman Vadvanal Stotra Mahima - Shri Kainchi Dham

हनुमान वडवानल स्रोत महिमा - श्री कैंची धाम | Hanuman Vadvanal Stotra Mahima - Shri Kainchi Dham   श्री हनुमान वडवानल स्तोत्र की रचना त्रेतायुग में लंका अधिपति रावण के छोटे भाई विभीषण जी ने की थी। त्रेतायुग से आज तक ये मंत्र अपनी सिद्धता का प्रमाण पग-पग पे देता आ रहा है।  श्री हनुमान वडवानल स्तोत्र के जाप से बड़ी से बड़ी समस्या भी टल जाती है। श्री हनुमान वडवानल स्रोत का प्रयोग अत्यधिक बड़ी समस्या होने पर ही किया जाता है। इसके जाप से बड़ी से बड़ी समस्या भी टल जाती है और सब संकट नष्ट होकर सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।  श्री हनुमान वडवानल स्तोत्र के प्रयोग से शत्रुओं द्वारा किए गए पीड़ा कारक कृत्य अभिचार, तंत्र-मंत्र, बंधन, मारण प्रयोग आदि शांत होते हैं और समस्त प्रकार की बाधाएं समाप्त होती हैं। पाठ करने की विधि शनिवार के दिन शुभ मुहूर्त में इस प्रयोग को आरंभ करें। सुबह स्नान-ध्यान आदि से निवृत्त होकर हनुमानजी की पूजा करें, उन्हें फूल-माला, प्रसाद, जनेऊ आदि अर्पित करें। इसके बाद सरसों के तेल का दीपक जलाकर लगातार 41 दिनों तक 108 बार पाठ करें।

Bajrang Baan Chaupai With Hindi Lyrics

बजरंग बाण की शक्ति: इसके अर्थ और लाभ के लिए एक मार्गदर्शिका क्या आप बजरंग बाण और उसके महत्व के बारे में जानने को उत्सुक हैं? यह व्यापक मार्गदर्शिका आपको इस शक्तिशाली प्रार्थना के पीछे के गहन अर्थ की गहरी समझ प्रदान करेगी। बजरंग बाण का पाठ करने के अविश्वसनीय लाभों की खोज करें और अपने भीतर छिपी शक्ति को उजागर करें। बजरंग बाण को समझना: भगवान हनुमान को समर्पित एक शक्तिशाली हिंदू प्रार्थना, बजरंग बाण की उत्पत्ति और महत्व के बारे में जानें। बजरंग बाण हिंदू धर्म में पूजनीय देवता भगवान हनुमान को समर्पित एक पवित्र प्रार्थना है। यह प्रार्थना अत्यधिक महत्व रखती है और माना जाता है कि इसमें उन लोगों की रक्षा करने और आशीर्वाद देने की शक्ति है जो इसे भक्तिपूर्वक पढ़ते हैं। इस गाइड में, हम बजरंग बाण की उत्पत्ति के बारे में गहराई से जानेंगे और इसके गहरे आध्यात्मिक अर्थ का पता लगाएंगे। इस प्रार्थना के सार को समझकर, आप इसके अविश्वसनीय लाभों का लाभ उठा सकते हैं और इसमें मौजूद परिवर्तनकारी शक्ति का अनुभव कर सकते हैं। बजरंग बाण का पाठ: अधिकतम प्रभावशीलता और आध्यात्मिक लाभ के लिए बजरंग बाण का ज