Skip to main content

Most Popular Post

वेद क्या है? वेदों के प्रकार और महत्व क्या है?

वेद, विश्व के सबसे पुराने लिखित धार्मिक दार्शनिक ग्रंथ हैं। वेद शब्द संस्कृत भाषा के 'विद' शब्द से बना है, जिसका मतलब है 'ज्ञान'। वेद, वैदिक साहित्य में सबसे महत्वपूर्ण हैं। 1500 और 500 ईसा पूर्व के बीच वैदिक संस्कृत में रचित, वेद हिंदू धर्म के सबसे पुराने ग्रंथ हैं।  वेद क्या है ? वेद चार हैं: ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद, अथर्ववेद।  वेदों में देवता, ब्रह्मांड, ज्योतिष, गणित, औषधि, विज्ञान, भूगोल, धर्म, संगीत, रीति-रिवाज आदि जैसे कई विषयों का ज्ञान वर्णित है। वेद इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसे किसी मनुष्य द्वारा नहीं बल्कि ईश्वर द्वारा ऋषियों को सुने ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. इसलिए भी वेद को 'श्रुति' कहा जाता है।  वेदों को चार प्रमुख ग्रंथों में विभाजित किया गया है और इसमें भजन, पौराणिक वृत्तांत, प्रार्थनाएं, कविताएं और सूत्र शामिल हैं। वेदों के समग्र भाग को मन्त्रसंहिता, ब्राह्मण, आरण्यक, उपनिषद के रूप में भी जाना जाता है। इनमें प्रयुक्त भाषा वैदिक संस्कृत कहलाती है जो लौकिक संस्कृत से कुछ अलग है। वेदों के संपूर्ण ज्ञान को महर्षि कृष्ण द्वैपाय

Hanuman Ashtak With Hindi Lyrics

यदि आप भगवान हनुमान की दिव्य ऊर्जा से जुड़ने का एक शक्तिशाली तरीका ढूंढ रहे हैं, तो हनुमान अष्टक आपके लिए एकदम सही आध्यात्मिक उपकरण है। यह प्राचीन हिंदू भजन एक शक्तिशाली भक्ति प्रार्थना है जो भगवान हनुमान के आशीर्वाद और सुरक्षा का आह्वान करने में मदद करता है। लेकिन जो लोग हिंदी गीतों से परिचित नहीं हैं, उनके लिए इस पवित्र पाठ की गहराई और शक्ति की पूरी तरह से सराहना करना मुश्किल हो सकता है। इसीलिए हमने हनुमान अष्टक की शक्ति को उजागर करने में आपकी मदद करने के लिए यह मार्गदर्शिका बनाई है। 

इस गाइड में, हम आपको हनुमान अष्टक के अर्थ और महत्व की समृद्ध समझ प्रदान करेंगे, साथ ही इस शक्तिशाली प्रार्थना को अपने दैनिक आध्यात्मिक अभ्यास में शामिल करने के लिए व्यावहारिक सुझाव भी प्रदान करेंगे। चाहे आप भगवान हनुमान के अनुभवी भक्त हों या इस पवित्र परंपरा में नए हों, यह मार्गदर्शिका आपको हनुमान अष्टक की परिवर्तनकारी शक्ति का लाभ उठाने और इस प्रिय देवता के साथ आपके संबंध को गहरा करने में मदद करेगी।

हनुमान अष्टक क्या है ?

हनुमान अष्टक एक आठ छंद वाला भजन है जो भगवान हनुमान को समर्पित है। प्रत्येक श्लोक गहरे आध्यात्मिक अर्थ और प्रतीकवाद से भरा हुआ है जो भगवान हनुमान के गुणों और विशेषताओं के बारे में बताता है। "हनुमान अष्टक" भगवान हनुमान को समर्पित एक भक्ति भजन है, जो उनके विभिन्न कार्यों और उपलब्धियों का वर्णन करता है। इस भजन को सुनने से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी प्रकार की परेशानियों और कठिनाइयों से रक्षा करते हैं।

Hanuman Ashtak in Hindi Lyrics | हनुमान अष्टक हिंदी में अनुवाद सहित

(1) बाल समय रवि भक्षी लियो तब, तीनहुं लोक भयो अंधियारों ।
ताहि सों त्रास भयो जग को, यह संकट काहु सों जात न टारो ।
देवन आनि करी बिनती तब, छाड़ी दियो रवि कष्ट निवारो ।
को नहीं जानत है जग में कपि, संकटमोचन नाम तिहारो ॥ १ ॥

हिंदी अर्थ -

हे हनुमान जी आपने अपनी बाल्यकाल में सूर्य को निगल लिया था जिससे तीनों लोक में अंधकार फ़ैल गया और सारे संसार में भय व्याप्त हो गया था। इस संकट का किसी के पास कोई समाधान नहीं था। तब देवताओं ने आपसे प्रार्थना की और आपने सूर्य को छोड़ दिया और इस प्रकार सबके प्राणों की रक्षा हुई। संसार में ऐसा कौन है जो आपके संकटमोचन नाम को नहीं जानता।

(2) बालि की त्रास कपीस बसैं गिरि, जात महाप्रभु पंथ निहारो ।
चौंकि महामुनि साप दियो तब, चाहिए कौन बिचार बिचारो ।
कैद्विज रूप लिवाय महाप्रभु, सो तुम दास के सोक निवारो ॥ २ ॥

हिंदी अर्थ -

बालि के डर से सुग्रीव ऋष्यमूक पर्वत पर रहते थे। एक दिन सुग्रीव ने जब राम लक्ष्मण को वहां से जाते देखा तो उन्हें बालि का भेजा हुआ योद्धा समझ कर भयभीत हो गए। तब हे हनुमान जी आपने ही ब्राह्मण का वेश बनाकर प्रभु श्रीराम का भेद जाना और सुग्रीव से उनकी मित्रता कराई। संसार में ऐसा कौन है जो आपके संकटमोचन नाम को नहीं जानता। 

(3) अंगद के संग लेन गए सिय, खोज कपीस यह बैन उचारो ।
जीवत ना बचिहौ हम सो जु, बिना सुधि लाये इहाँ पगु धारो ।
हेरी थके तट सिन्धु सबै तब, लाए सिया-सुधि प्राण उबारो ॥ ३ ॥

हिंदी अर्थ -

जब सुग्रीव ने आपको अंगद, जामवंत आदि के साथ सीता की खोज में भेजा तब उन्होंने कहा कि जो भी बिना सीता का पता लगाए यहाँ आएगा उसे मैं प्राणदंड दूंगा। जब सारे वानर सीता को ढूँढ़ते-ढूँढ़ते थक कर और निराश होकर समुद्र तट पर बाथ गए तब आप ही ने लंका जाकर माता सीता का पता लगाया और सबके प्राणों की रक्षा की। संसार में ऐसा कौन है जो आपके संकटमोचन नाम को नहीं जानता।

(4)रावण त्रास दई सिय को सब, राक्षसी सों कही सोक निवारो ।
ताहि समय हनुमान महाप्रभु, जाए महा रजनीचर मारो ।
चाहत सीय असोक सों आगि सु, दै प्रभुमुद्रिका सोक निवारो ॥ ४ ॥

हिंदी अर्थ -

रावण के दिए कष्टों से पीड़ित और दुखी माता सीता जब अपने प्राणों का अंत कर लेना चाहती थी तब हे हनुमान जी आपने बड़े-बड़े वीर राक्षसों का संहार किया।अशोक वाटिका में बैठी सीता दुखी होकर अशोक वृक्ष से अपनी चिता के लिए आग मांग रही थी तब आपने श्रीराम जी की अंगूठी देकर माता सीता के दुखों का निवारण कर दिया। संसार में ऐसा कौन है जो आपके संकटमोचन नाम को नहीं जानता।

(5)बान लग्यो उर लछिमन के तब, प्राण तजे सुत रावन मारो ।
लै गृह बैद्य सुषेन समेत, तबै गिरि द्रोण सु बीर उपारो ।
आनि सजीवन हाथ दई तब, लछिमन के तुम प्रान उबारो ॥ ५ ॥

हिंदी अर्थ -

जब मेघनाद ने लक्ष्मण पर शक्ति का प्रहार किया और लक्ष्मण मूर्छित हो गए तब हे हनुमान जी आप ही लंका से सुषेण वैद्य को घर सहित उठा लाए और उनके परामर्श पर द्रोण पर्वत उखाड़कर संजीवनी बूटी लाकर दी और लक्ष्मण के प्राणों की रक्षा की। संसार में ऐसा कौन है जो आपके संकटमोचन नाम को नहीं जानता।

(6) रावन युद्ध अजान कियो तब, नाग कि फाँस सबै सिर डारो ।
श्रीरघुनाथ समेत सबै दल, मोह भयो यह संकट भारो I
आनि खगेस तबै हनुमान जु, बंधन काटि सुत्रास निवारो ॥ ६ ॥

हिंदी अर्थ -

रावण ने युद्ध में राम लक्ष्मण को नागपाश में बांध दिया। तब श्रीराम जी की सेना पर घोर संकट आ गया। हे हनुमान जी तब आपने ही गरुड़ को बुलाकर राम लक्ष्मण को नागपाश के बंधन से मुक्त कराया और श्रीराम जी की सेना पर आए संकट को दूर किया। संसार में ऐसा कौन है जो आपके संकटमोचन नाम को नहीं जानता।

(7) बंधु समेत जबै अहिरावन, लै रघुनाथ पताल सिधारो ।
देबिहिं पूजि भलि विधि सों बलि, देउ सबै मिलि मन्त्र विचारो ।
जाय सहाय भयो तब ही, अहिरावन सैन्य समेत संहारो ॥ ७ ॥

हिंदी अर्थ -

लंका युद्ध में रावण के कहने पर जब अहिरावण छल से राम लक्ष्मण का अपहरण करके पाताल लोक ले गया और अपने देवता के सामने उनकी बलि देने की तैयारी कर रहा था। तब हे हनुमान जी आपने ही राम जी की सहायता की और अहिरावण का सेना सहित संहार किया। संसार में ऐसा कौन है जो आपके संकटमोचन नाम को नहीं जानता।

(8) काज किये बड़ देवन के तुम, बीर महाप्रभु देखि बिचारो ।
कौन सो संकट मोर गरीब को, जो तुमसे नहिं जात है टारो ।
बेगि हरो हनुमान महाप्रभु, जो कछु संकट होय हमारो ॥ ८ ॥

हिंदी अर्थ -

हे हनुमान जी, आप विचार के देखिये आपने देवताओं के बड़े बड़े काम किये हैं। मेरा ऐसा कौन सा संकट है जो आप दूर नहीं कर सकते। हे हनुमान जी आप जल्दी से मेरे सभी संकटों को हर लीजिये। संसार में ऐसा कौन है जो आपके संकटमोचन नाम को नहीं जानता।

॥ दोहा ॥
लाल देह लाली लसे, अरु धरि लाल लंगूर ।
वज्र देह दानव दलन, जय जय जय कपि सूर ॥

हिंदू धर्म में हनुमान अष्टक का महत्व

हनुमान अष्टक को हिंदू धर्म में सबसे शक्तिशाली और प्रिय प्रार्थनाओं में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी रचना 16वीं शताब्दी के संत तुलसीदास ने की थी, जो भगवान हनुमान के समर्पित अनुयायी थे। हनुमान अष्टक का पाठ अक्सर हनुमान जयंती के दौरान किया जाता है, जो भगवान हनुमान के जन्मदिन का वार्षिक उत्सव है। इसका जप आमतौर पर कठिनाई या संकट के समय भी किया जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह बाधाओं को दूर करने और आशीर्वाद और सुरक्षा लाने में मदद करता है।
अपने व्यावहारिक लाभों के अलावा, हनुमान अष्टक गहरा प्रतीकात्मक और आध्यात्मिक भी है। भजन का प्रत्येक श्लोक भगवान हनुमान की दिव्य प्रकृति के एक अलग पहलू को बताता है और आध्यात्मिक यात्रा के एक अलग चरण का प्रतिनिधित्व करता है। हनुमान अष्टक का जाप करके, हम भगवान हनुमान की ऊर्जा से जुड़ने में सक्षम होते हैं और आध्यात्मिक विकास और परिवर्तन के अपने पथ पर उनका मार्गदर्शन और आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

हनुमान अष्टक को अपनी दैनिक प्रार्थनाओं में कैसे शामिल करें

यदि आप हनुमान अष्टक को अपने दैनिक आध्यात्मिक अभ्यास में शामिल करने में रुचि रखते हैं, तो आप कुछ अलग तरीके अपना सकते हैं। एक सरल तरीका यह है कि प्रतिदिन 108 बार प्रार्थना का जाप करें। यदि आपके पास समय और इच्छा हो तो आप इसे सुबह या शाम, या दोनों समय कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप हनुमान अष्टक को अपनी मौजूदा पूजा या ध्यान अभ्यास में शामिल कर सकते हैं। आप अपनी अन्य भक्ति प्रथाओं से पहले या बाद में प्रार्थना पढ़ना चुन सकते हैं, या आप इसे अकेले अभ्यास के रूप में जपना चुन सकते हैं।
हनुमान अष्टक को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का दूसरा तरीका प्रार्थना की रिकॉर्डिंग सुनना है। हनुमान अष्टक की कई सुंदर प्रस्तुतियाँ ऑनलाइन उपलब्ध हैं, और इन रिकॉर्डिंग्स को सुनना भजन की ऊर्जा और कंपन से जुड़ने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है। आप गाड़ी चलाते समय, काम करते समय या रात को सोते समय भी हनुमान अष्टक सुनना चुन सकते हैं।

हनुमान अष्टक का जाप करने से लाभ

हनुमान अष्टक का जाप करने से कई लाभ होते हैं। प्राथमिक लाभों में से एक यह है कि यह हमारे जीवन से बाधाओं और कठिनाइयों को दूर करने में मदद करता है। भगवान हनुमान के आशीर्वाद और सुरक्षा का आह्वान करके, हम अपने सामने आने वाली चुनौतियों पर काबू पाने और अपने आध्यात्मिक पथ पर आगे बढ़ने में सक्षम हैं। हनुमान अष्टक का जाप करने से भगवान हनुमान के प्रति हमारी भक्ति और जुड़ाव को बढ़ाने में भी मदद मिलती है, जिससे हमारी आध्यात्मिक साधना गहरी होती है और हमें अपने जीवन में अधिक शांति, आनंद और पूर्णता का अनुभव करने में मदद मिलती है।
इन आध्यात्मिक लाभों के अलावा, हनुमान अष्टक का जप करने से हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए व्यावहारिक लाभ भी होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि मंत्रों का जाप तनाव को कम करने, रक्तचाप को कम करने और समग्र शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। हनुमान अष्टक को अपने दैनिक अभ्यास में शामिल करके, हम इन लाभों को प्राप्त कर सकते हैं और बेहतर स्वास्थ्य, खुशी और आध्यात्मिक विकास का अनुभव कर सकते हैं।

हनुमान अष्टक विविधताएं और रूपांतर

मूल हनुमान अष्टक एक शक्तिशाली प्रार्थना है। इस भजन के कई रूप और रूपांतर भी हैं जो वर्षों से बनाए गए हैं। इनमें से कुछ विविधताओं में प्रार्थना के लंबे संस्करण, साथ ही ऐसे अनुकूलन शामिल हैं जिनमें विभिन्न भाषाओं या संगीत शैलियों को शामिल किया गया है। ऐसे कई अलग-अलग कलाकार और संगीतकार भी हैं जिन्होंने हनुमान अष्टक की अपनी अनूठी प्रस्तुतियाँ बनाई हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना स्वाद और ऊर्जा है। इन विभिन्न विविधताओं और अनुकूलन की खोज भगवान हनुमान और हनुमान अष्टक के साथ आपके संबंध को गहरा करने का एक मजेदार और समृद्ध तरीका हो सकता है।

निष्कर्ष

हनुमान अष्टक हिंदू धर्म में एक शक्तिशाली और प्रिय प्रार्थना है जो हमें भगवान हनुमान की दिव्य ऊर्जा से जुड़ने में मदद कर सकती है। गीत के पीछे के अर्थ और प्रतीकवाद को समझकर, हम इस पवित्र भजन की परिवर्तनकारी शक्ति का लाभ उठा सकते हैं और अपने जीवन में अधिक शांति, आनंद और आध्यात्मिक विकास का अनुभव कर सकते हैं। चाहे आप भगवान हनुमान के अनुभवी भक्त हों या इस पवित्र परंपरा में नए हों, हनुमान अष्टक को अपने दैनिक अभ्यास में शामिल करना परमात्मा के साथ आपके संबंध को गहरा करने और भगवान हनुमान के आशीर्वाद और सुरक्षा का अनुभव करने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

Vishnu Sahasranamam Stotram With Hindi Lyrics

Vishnu Sahasranamam Stotram Mahima ॐ  नमो भगवते वासुदेवाय नमः  प्रिय भक्तों विष्णु सहस्त्रनाम भगवान श्री हरि विष्णु अर्थात भगवान नारायण के 1000 नामों की वह श्रृंखला है जिसे जपने मात्र से मानव के समस्त दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं और भगवान विष्णु की अगाध कृपा प्राप्त होती है।  विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करने में कोई ज्यादा नियम विधि नहीं है परंतु मन में श्रद्धा और विश्वास अटूट होना चाहिए। भगवान की पूजा करने का एक विधान है कि आपके पास पूजन की सामग्री हो या ना हो पर मन में अपने इष्ट के प्रति अगाध विश्वास और श्रद्धा अवश्य होनी चाहिए।  ठीक उसी प्रकार विष्णु सहस्रनाम का पाठ करते समय आपके हृदय में भगवान श्री विष्णु अर्थात नारायण के प्रति पूर्ण प्रेम श्रद्धा विश्वास और समर्पण भाव का होना अति आवश्यक है। जिस प्रकार की मनो स्थिति में होकर आप विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करेंगे उसी मनो स्तिथि में भगवान विष्णु आपकी पूजा को स्वीकार करके आपके ऊपर अपनी कृपा प्रदान करेंगे।    भगवान विष्णु के सहस्त्र नामों का पाठ करने की महिमा अगाध है। श्रीहरि भगवान विष्णु के 1000 नामों (Vishnu 1000 Names)के स्मरण मात्र से मनु

हनुमान वडवानल स्रोत महिमा - श्री कैंची धाम | Hanuman Vadvanal Stotra Mahima - Shri Kainchi Dham

हनुमान वडवानल स्रोत महिमा - श्री कैंची धाम | Hanuman Vadvanal Stotra Mahima - Shri Kainchi Dham   श्री हनुमान वडवानल स्तोत्र की रचना त्रेतायुग में लंका अधिपति रावण के छोटे भाई विभीषण जी ने की थी। त्रेतायुग से आज तक ये मंत्र अपनी सिद्धता का प्रमाण पग-पग पे देता आ रहा है।  श्री हनुमान वडवानल स्तोत्र के जाप से बड़ी से बड़ी समस्या भी टल जाती है। श्री हनुमान वडवानल स्रोत का प्रयोग अत्यधिक बड़ी समस्या होने पर ही किया जाता है। इसके जाप से बड़ी से बड़ी समस्या भी टल जाती है और सब संकट नष्ट होकर सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।  श्री हनुमान वडवानल स्तोत्र के प्रयोग से शत्रुओं द्वारा किए गए पीड़ा कारक कृत्य अभिचार, तंत्र-मंत्र, बंधन, मारण प्रयोग आदि शांत होते हैं और समस्त प्रकार की बाधाएं समाप्त होती हैं। पाठ करने की विधि शनिवार के दिन शुभ मुहूर्त में इस प्रयोग को आरंभ करें। सुबह स्नान-ध्यान आदि से निवृत्त होकर हनुमानजी की पूजा करें, उन्हें फूल-माला, प्रसाद, जनेऊ आदि अर्पित करें। इसके बाद सरसों के तेल का दीपक जलाकर लगातार 41 दिनों तक 108 बार पाठ करें।

Bajrang Baan Chaupai With Hindi Lyrics

बजरंग बाण की शक्ति: इसके अर्थ और लाभ के लिए एक मार्गदर्शिका क्या आप बजरंग बाण और उसके महत्व के बारे में जानने को उत्सुक हैं? यह व्यापक मार्गदर्शिका आपको इस शक्तिशाली प्रार्थना के पीछे के गहन अर्थ की गहरी समझ प्रदान करेगी। बजरंग बाण का पाठ करने के अविश्वसनीय लाभों की खोज करें और अपने भीतर छिपी शक्ति को उजागर करें। बजरंग बाण को समझना: भगवान हनुमान को समर्पित एक शक्तिशाली हिंदू प्रार्थना, बजरंग बाण की उत्पत्ति और महत्व के बारे में जानें। बजरंग बाण हिंदू धर्म में पूजनीय देवता भगवान हनुमान को समर्पित एक पवित्र प्रार्थना है। यह प्रार्थना अत्यधिक महत्व रखती है और माना जाता है कि इसमें उन लोगों की रक्षा करने और आशीर्वाद देने की शक्ति है जो इसे भक्तिपूर्वक पढ़ते हैं। इस गाइड में, हम बजरंग बाण की उत्पत्ति के बारे में गहराई से जानेंगे और इसके गहरे आध्यात्मिक अर्थ का पता लगाएंगे। इस प्रार्थना के सार को समझकर, आप इसके अविश्वसनीय लाभों का लाभ उठा सकते हैं और इसमें मौजूद परिवर्तनकारी शक्ति का अनुभव कर सकते हैं। बजरंग बाण का पाठ: अधिकतम प्रभावशीलता और आध्यात्मिक लाभ के लिए बजरंग बाण का ज